आगराउत्तरप्रदेशकार्यक्रम आयोजनयातायात

आज अपर पुलिस महानिदेशक आगरा परिक्षेत्र श्री राजीव कृष्ण की अध्यक्षता में रिजर्व पुलिस लाईन्स के परिसर में यातायात माह नवम्वर-2022 का वाहनों को हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ

आज अपर पुलिस महानिदेशक आगरा परिक्षेत्र श्री राजीव कृष्ण की अध्यक्षता में रिजर्व पुलिस लाईन्स के परिसर में यातायात माह नवम्वर-2022 का वाहनों को हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ

आज अपर पुलिस महानिदेशक आगरा परिक्षेत्र श्री राजीव कृष्ण की अध्यक्षता में रिजर्व पुलिस लाईन्स के परिसर में यातायात माह नवम्वर-2022 का वाहनों को हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ

आगरा-01.11.2022/आज अपर पुलिस महानिदेशक आगरा परिक्षेत्र श्री राजीव कृष्ण की अध्यक्षता में रिजर्व पुलिस लाईन्स के परिसर में यातायात माह नवम्वर-2022 का वाहनों को हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ किया गया।
श्री राजीव कृष्ण जी ने परिसर में उपस्थित कालेज के छात्र-छात्राओं व आमजन को सम्बोधित करते हुये कहा कि पुलिस आपकी सेवा में सदैव तत्पर है प्रत्येक वर्ष माह नवम्बर यातायात माह रूप में मनाया जाता रहा है यातायात माह में लोगो को यातायात नियमों का पालन हेतु जनपद की समस्त तहसीलों पर कार्यक्रमों का आयोजन व व्यापार मण्डल के साथ यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध में गोष्ठी व मार्च एवं पम्पलेट वितरण व स्कूल कालेजों के माध्यम से छात्रों एवं शिक्षकों के द्वारा व जनपद के प्रमुख चौराहों पर स्थानीय थाना पुलिस द्वारा सामंजस स्थापित कर लोगों को पम्पलेट वितरण करना एवं स्थानीय थाना पुलिस के सामंजस से नुक्कड नाटक का आयोजन तथा ऑटो/बस स्टैण्ड पर चालकों/परिचालकों को पम्पलेट वितरण एवं तहसील स्तर पर थाना पुलिस के साथ हूटर काली फिल्म प्रेशर हॉर्न बिना सीट बेल्ट बिना हेलमेट तीन सवारी के विरुद्ध अभियान तथा तहसील स्तर पर स्थानीय थाना कर्मियों को ई चालान के सम्बन्ध में कार्यशाला का आयोजन कराना तथा समस्त तहसील कर्मियों व बैंक कर्मियों व जनपद स्तर पर लोगों को जागरूक करने हेतु प्रमुख बाजारों एवं मार्गों पर पैदल मार्च व पम्पलेट वितरण कर जागरूक किया जायेगा।

उन्होने यह भी बताया कि यातायात के नियमों का पालन चालान के भय से नही बल्कि अपनी जान की सुरक्षा व परिवार आपका प्रतिक्षारत है उसके भविष्य की सुरक्षा हेतु यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। जिससे आप और आपका परिवार सुरक्षित रहे। अगर आपके द्वारा यातायात के नियमों का पालन न करने पर जनपद की पुलिस निर्धारित गति सीमा से अधिक गति से गति से वाहन चलाना, मदिरा/मादक द्रव्यों का सेवन कर वाहन चलाना, बिना हेल्मेट के दो पहिया वाहन चलाना व चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग न करना, वाहन चलाते समय मोबाईल टेलीफोन का प्रयोग करना व अवयस्क व्यक्ति द्वारा किसी सार्वजनिक स्थान पर वाहन चलाना एवं गलत दिशा में वाहन चलाना व दो पहिया वाहन पर तीन उद्यम चलने वालों तथा वाहनों पर हूटर सायरन व प्रेपर हॉर्न का प्रयोग करना एवं वाहनों के शीशों पर काली फिल्म लगाना व बिना वैध ड्राइविंग लाईसेंस वाहन चलाना तथा बिना बीमा के वाहन चलाना व बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र के वाहन चलाने वालों के विरूद्ध विधिक कार्यवाही की जायेगी।
इस अवसर पुलिस महानिरीक्षक श्री नचिकेता झा, मुख्य विकास अधिकारी श्री ए0 मनिकण्डन एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रभाकर चौधरी, एसपी ट्रैफिक श्री अरुण चंद्र तथा सीओ ट्रैफिक श्री मयंक तिवारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

अपर आयुक्त (प्रशासन) श्री साहब सिंह ने अवगत कराया है कि 01-10-2022 को जनपद कानपुर नगर के साढ थाना क्षेत्र में श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्राली पलट जाने से 26 व्यक्तियों की दुखद मृत्यु की घटना पर मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा दिनांक 02.10.2022 को उच्च स्तरीय बैठक करते हुए सड़क सुरक्षा के लिए समस्त सम्भव उपाय करते हुए दुर्घटनाओं एवं उनमें होने वाली मृत्यु को रोकने के लिए कड़े निर्देश दिये गये। कानून का अनुपालन न करने वाले ट्रैक्टर-ट्राली के स्वामियों के विरूद्ध कठोर विधिक कार्यवाही की जायेगी।

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने अवगत कराया है कि आज दिनांक 01-11-2022 को जनपद आगरा में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत टेड़ी बगिया में बेटियों ने मेहंदी प्रतियोगिता के माध्यम से बहुत ही अच्छा सन्देश दिया। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व ेंअम हपतस बीपसक का सन्देश दिया महिला कल्याण विभाग की ओर से योजनाओ के बारे में जागरूक किया गया साथ ही कन्या

भ्रूण हत्या को रोकना, लिंगानुपात को कम करना एवं बेटियों के प्रति समाज में होने वाले नकारात्मक रवैया के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम में, बेटियों का प्रोत्साहन बढ़ाया तथा इसके साथ ही उन्हें मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की विस्तार से जानकारी दी गई।

साथ ही बताया गया कि कन्या सुमंगला योजना में फ़ॉर्म भरवाना सुनिश्चित करे साथ ही ओैर भी विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई। जिसमें जिला समन्वयक लवकेश सेहरा, व आशा बहनें मौजुद रही।

Tags

Related Articles

Close